पहली बार गर्भगृह में चांदी की जगह चढ़ाई जाएगी सोने की परत

बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति ने पहली बार गर्भगृह में चांदी की जगह सोने की परत चढ़ाई है।चारधाम यात्रा के दौरान केदारनाथ मंदिर में सोने का कलश स्थापित किया जाएगा। इसके लिए बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति दान करने वाले भक्तों से भी बात कर रही है। साथ ही इस बार श्रद्धालुओं को स्वर्ण मंडित गर्भगृह में बाबा केदार के दर्शन होंगे।

पिछले साल चारधाम यात्रा में 6 मई 2022 को केदारनाथ मंदिर के कपाट खुले थे और 27 अक्तूबर 2022 को कपाट शीतकाल के लिए बंद हुए थे। कपाट बंद होने से कुछ दिन पहले बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति ने पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग और सरकार की अनुमति के बाद गर्भगृह की दीवारों पर चांदी की जगह सोने की परत चढ़ाई थी। साथ ही विशेष लाइटें भी लगाई गई हैं जिससे स्वर्ण मंडित गर्भगृह की आभा और चमकेगी। गर्भगृह को स्वर्ण मंडित करने के लिए मुंबई के एक हीरा कारोबारी ने दान दिया था।

स्ट्रांग रूम में रखी गई गर्भगृह की चांदी

मंदिर के गर्भगृह की दीवारों से हटाई गई चांदी की परतों को मंदिर समिति ने स्ट्रांग रूम में रखा है। अभी तक इस चांदी का मंदिर में इस्तेमाल नहीं किया गया है।

केदारनाथ मंदिर पर लगा चांदी का कलश पुराना हो चुका है। इस बार यात्रा सीजन में ही सोने का कलश स्थापित करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। मंदिर का गर्भगृह स्वर्ण मंडित किया जा चुका है।-अजेंद्र अजय, अध्यक्ष, बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *