पेरिस ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने अर्जित किया सिल्वर मेडल

नीरज चोपड़ा ने लगातार दूसरे ओलंपिक में भारत को पदक दिलाया है। हालांकि पेरिस ओलंपिक में वह टोक्यो वाला प्रदर्शन नहीं दोहरा सके हैं। टोक्यो में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा इस बार रजत पदक ही जीत सके हैं। वहीं पाकिस्तान के अरशद नदीम से स्वर्ण पदक जीता। रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन करते हुए उन्होंने पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल दिलाया। इस प्रकार से अब भारत के पदकों की संख्या संख्या पांच हो गई है। गुरुवार को भारतीय हॉकी टीम ने भी कांस्य पदक जीता है। टीम ने कांस्य पदक के मैच में स्पेन को 2-1 शिकस्त दी। भारत के अब पेरिस ओलंपिक में एक रजत और चार कांस्य पदक हो गए हैं।

नीरज चोपड़ा के स्वर्ण चूकने के साथ ही लगभग ये स्पष्ट हो गया है कि भारत अब मेडल टैली में टोक्यो ओलंपिक से बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाएगा। टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत ने एक गोल्ड, दो सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज सहित कुल 7 मेडल जीते थे।

पेरिस ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने 89.45 मीटर थ्रो के साथ जेवलिन थ्रो का रजत पदक अपने नाम किया। इसके साथ ही वह इंडिविजुअल गेम्स में भारत के ऐसे पहले खिलाड़ी बन गए, जिसने स्वर्ण और रजत पदक ओलंपिक में जीत हैं। इससे पहले मनु भाकर ने इंडिविजुअल गेम्स और टीम इवेंट में ब्रॉन्ज पदक अपने नाम किए थे। उन्होंने एक कांस्य पदक सरबजोत सिंह के साथ जीता था।  दूसरी ओर अमेरिका के पेरिस ओलंपिक में पदों की संख्या 100 पार पहुंच गई है।  अमेरिका ने अब तक 30 स्वर्ण सहित 103 पदक जीत लिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *