रुड़की में आरक्षण बचाने की मांग, संयुक्त मोर्चा और भीम आर्मी ने किया व्यापक विरोध प्रदर्शन

रुड़की में आरक्षण बचाओ संयुक्त मोर्चा के नेतृत्व में बुधवार को आरक्षण में क्रीमी लेयर वर्गीकरण के विरोध में जमकर प्रदर्शन किया गया। नगर निगम चौक पर एससी एसटी संयुक्त मोर्चा की ओर से सभा का आयोजन किया गया। भीम आर्मी व आजाद समाज की ओर से मालवीय चौक पर धरना प्रदर्शन किया गया।

बाद में दोनों ही अलग-अलग रैली के रूप में विरोध प्रदर्शन करते हुए ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कार्यालय पहुंचे। यहां पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के माध्यम से राष्ट्रपति को आरक्षण में क्रीमी लेयर वर्गीकरण के विरोध में ज्ञापन भेजा गया। इस मौके  पर बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

नगर निगम चौक पर एससी एसटी के संयुक्त मोर्चा के संयोजक सेवा निवृत्त ब्रिगेडियर पदम सिंह के नेतृत्व में एक सभा का आयोजन किया गया। जिसमें एससी एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर वर्गीकरण लागू किए जाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताया। सरकार पर आरोप लगाया गया कि सरकार ऐसा करके एससी एसटी समाज को कमजोर करने की साजिश कर रही है। जिसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस दौरान संगठन के लोगों ने बाजार को बंद करने की अपील भी की।

इस मौके पर रविदास सेना के अध्यक्ष सोमपाल सिंह, पार्षद धीरज पाल, पार्षद चारु चंद्र, पूर्व सभासद चंद्रशेखर जाटव,  रविदास महासभा के अध्यक्ष एडवोकेट भारत कुमार, जाटों बस्ती से अजीत मधुकर जाटव, मास्टर रामस्वरूप, सोमपाल नियाल आदि मौजूद रहे। वहीं दूसरी ओर भीम आर्मी के प्रदेश अध्यक्ष अमरीश कपिल और आजाद समाज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष महक सिंह के नेतृत्व में मालवीय चौक पर धरना प्रदर्शन किया गया।

यहां बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। इसके बाद यह लोग एक रैली के रूप में पुराने कचहरी स्थित ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कार्यालय के बाहर पहुंचे। रैली में भारी भीड़ रही, इस कारण यातायात व्यवस्था भी प्रभावित रही। हालांकि सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भारी पुलिस बल तैनात रहा। रैली के दौरान जमकर नारेबाजी की गई। इसके बाद ज्वाइंट मजिस्ट्रेट को राष्ट्रपति को संबोधित एक ज्ञापन दिया गया। जिसमें आरक्षण में क्रीमी लेयर वर्गीकरण के जाने पर विरोध जताया गया। इसे तुरंत वापस लेने की मांग की गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *