चमोली में श्रद्धा का सैलाब: हेमकुंड साहिब में दर्शन के लिए जुटे लाखों भक्त

चमोली:- अन्य वर्षों की तरह इस साल भी उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की अपार भीड़ उमड़ी। हेमकुंड पहुंचे श्रद्धालुओं का आंकड़ा करीब 2 लाख पहुंचने वाला है, अब इस बार यहां की यात्रा के लिए चंद दिन ही बचे हैं।

इस साल 25 मई को शुरू हुई हेमकुंड साहिब की यात्रा पर मंगलवार 24 सितंबर तक 170,245 (1 लाख 70 हजार 245) श्रद्धालु पहुंच चुके थे, अब करीब 15 दिन की यात्रा इस बार और बची है। ऐसे में उम्मीद है कि हेमकुंड साहिब पहुंचने वाले यात्रियों का आंकड़ा 2 लाख पहुंच जाएगा, इसके साथ ही हेमकुंड साहिब के कपाट इस बार की यात्रा संपन्न करने के लिए बंद होने की तिथि घोषित हो गई है।

10 अक्टूबर को यात्रा सीजन 2024 के लिए हेमकुंड साहिब के कपाट बंद कर दिए जाएंगे, इसलिए गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब प्रबंधन ट्रस्ट ने यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं से हेमकुंड आने के लिए समय से प्लान बनाकर आने की अपील की है। गुरुद्वारा के वरिष्ठ प्रबंधक सेवा सिंह ने बताया, इस समय हेमकुंड साहिब का मौसम बढ़िया है।

मंगलवार को कुल 883 तीर्थयात्री हेमकुंड साहिब के दर्शन करने पहुंचे थे, 119 वाहनों में सवार इन तीर्थयात्रियों ने हेमकुंड साहिब के दर्शन किए। इस यात्रा सीजन में अब तक 24,201 वाहनों से कुल 170,245 तीर्थयात्री हेमकुंड साहिब की यात्रा पर पहुंचे हैं, हेमकुंड यात्रा के दौरान 4 लोगों को खराब स्वास्थ्य के कारण अपनी जान भी गंवानी पड़ी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *