सीएम पुष्कर सिंह धामी ने 100 एमबीबीएस सीटें आवंटित होने पर पीएम मोदी और जेपी नड्डा का किया आभार

हरिद्वार: मेडिकल कॉलेज के लिए 100 एमबीबीएस सीटें आवंटित होने पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इससे भविष्य में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिलेगा।

उत्तराखंड के जो युवा डॉक्टर बनना चाहते हैं उनके लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें एमबीबीएस में दाखिले के लिए और भी अधिक विकल्प मिलेंगे। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार उत्तराखंड सरकार ने 2024-2025 शैक्षणिक सत्र के लिए 100 एमबीबीएस सीटों के साथ हरिद्वार में नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना का प्रस्ताव भेजा था। पहले नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) ने कुछ कमियों के चलते इसे अस्वीकृत किया था, लेकिन दूसरी अपील में केंद्र सरकार ने खामियों की समीक्षा के बाद आवश्यक दस्तावेजों और प्रस्तुतियों को देखकर मेडिकल कॉलेज को मंजूरी दे दी है।

वर्तमान में कॉलेज में 39 फैकल्टी सदस्य कार्यरत हैं, जिनमें 13 प्रोफेसर, 7 एसोसिएट प्रोफेसर और 19 असिस्टेंट प्रोफेसर शामिल हैं। इसके अलावा 26 सीनियर रेजिडेंट्स/ट्यूटर भी काम कर रहे हैं। राज्य सरकार ने यह आश्वासन दिया है कि मौजूदा सत्र शुरू होने से पहले आवश्यक फैकल्टी और बुनियादी ढांचे को पूरा किया जाएगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है। वह पर्वतीय और मैदानी जिलों में चिकित्सा सेवाओं को जनता के लिए सुलभ बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। भविष्य में इस अस्पताल के उद्घाटन से लोगों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं मिलेंगी जिससे उन्हें बड़ा लाभ होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *